ख़बर सुनें
बता दें कि यह विमान 22 मई को यहां हवाईअड्डे के पास घने बसे रिहाइशी इलाके में गिर गया था। इस दुर्घटना में तीन बच्चों सहित कुल 97 लोग मारे गए थे, जबकि दो यात्री बच गए थे। लाहौर से उड़ान भरने के बाद पीके-8303 (उड़ान) कराची के जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरने से कुछ ही मिनट पहले मलीर में मॉडल कॉलोनी के पास जिन्ना गार्डन में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था।
प्राधिकरण के अधिकारी इफ्तिखार अहमद ने पीआईए सुरक्षा एवं गुणवत्ता आश्वासन विभाग को लिखे पत्र में पीके-8303 द्वारा एटीसी के निर्देशों का पालन नहीं किए जाने का जिक्र किया है। साथ ही, यह सुनिश्चित करने को भी कहा है कि उड़ान सुरक्षा के हित में इस तरह की स्थिति की पुनरावृत्ति न हो। पत्र में यह दावा किया गया है कि पायलट को उड़ान की गति और ऊंचाई के बारे में दो बार चेतावनी दी गई थी, लेकिन निर्देशों का पालन नहीं किया गया।
वहीं, पाकिस्तान एयरलाइंस पायलट एसोसिएशन ने बुधवार को कहा कि दुर्घटना के बारे में सीमित ब्योरा जारी करना मामले की चल रही जांच को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। इस बीच, फ्रांसीसी हवाई सुरक्षा संगठन ने बुधवार को घोषणा की कि एयरबस ए -320 का ब्लैक बॉक्स सफलतापूर्वक डाउनलोड किया गया है उसका विश्लेषण किया जा रहा है।
फ्रेंच ब्यूरो ऑफ इनक्वायरी और एनालिसिस फॉर सिविल एविएशन सेफ्टी ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा कि फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर (एफडीआर) और कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर (सीवीआर) के डाटा को सफलतापूर्वक डाउनलोड कर लिया गया है। डाटा का विश्लेषण कार्य प्रगति पर है और यह इस हफ्ते जारी रहेगा। एफडीआर और सीवीआर, विमान के ब्लैक बॉक्स के दो उपकरण होते हैं।