♦ आपली इयत्ता निवडा ♦

१ ली २ री ३ री ४ थी ५ वी ६ वी ७ वी ८ वी ९ वी १० वी

Coronavirus World Live Updates Hindi News Covid 19 6th May Positive Cases And Death Toll Increased In America, Italy Spain France Iran Pakistan – Corona World Live: दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के दो नए मामले आए, न्यूयॉर्क में अमेजन के एक कर्मचारी की मौत




दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर
– फोटो : PTI

ख़बर सुनें

सार

दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना के कहर से लगातार जूझ रही है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या दो लाख 58 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 37 लाख 27 हजार से ज्यादा हो गई है। जबकि 12 लाख 42 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 72 हजार को पार कर गई है और 12 लाख 37 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। यहां पढ़ें दुनियाभर में कोरोना से संबंधित सभी अपडेट…

विस्तार

कोरोना वायरस अपडेट्स:-

अमेजन के न्यूयॉर्क के गोदाम में कार्यरत एक कर्मचारी की मौत

  • अमेरिका में न्यूयॉर्क स्थित अमेजन के एक गोदाम में कार्यरत कर्मचारी की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई।
  • गोदाम के कर्मचारियों ने कोविड-19 से बचाव के लिए सुरक्षा उपायों की मांग की थी।
  • ई-वाणिज्य कंपनी की प्रवक्ता लीजा लेवानडोस्की ने मंगलवार को एएफपी को ईमेल के जरिए भेजे बयान में कहा कि हम न्यूयॉर्क के स्टेटन द्वीप पर हमारे एक गोदाम पर अपने एक सहयोगी की मौत से दुखी हैं।

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के सिर्फ दो नए मामले आए

  • दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट जारी है और अब इस संक्रमण के सिर्फ दो नए मामले सामने आए हैं।कोरिया रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (केसीडीसी) की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में इस जानलेवा संक्रमण के कुल 10,806 मामले आए और 255 लोगों की मौत हुई।
  • केसीडीसी ने कहा कि दोनों नए मामले हवाई अड्डे पर जांच के दौरान सामने आए और स्थानीय संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है।

अमेरिकी वैज्ञानिक बोले ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों ने चेतावनियों को किया नजरअंदाज

  • अमेरिका के एक बर्खास्त वैज्ञानिक ने एक शिकायत में कहा कि ट्रंप प्रशासन के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों को कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के संबंध में कई बार चेतावनी दी गई।
  • व्हिसलब्लोअर्स की सुरक्षा संबंधी कार्यालय यूएस ऑफिस आफ स्पेशल काउंसेल के समक्ष मंगलवार को की शिकायत में रिक ब्राइट ने आरोप लगाया कि स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग के शीर्ष अधिकारियों ने खासतौर से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन जैसी दवाइयां और निजी सुरक्षा उपकरण के संबंध में उनके तथा अन्य लोगों के संदेशों को बार-बार नजरअंदाज किया।
  • जब ब्राइट को बर्खास्त किया गया तब वह स्वास्थ्य एवं मानव सेवा (एचएचएस) विभाग के साथ काम करने वाली अनुसंधान एजेंसी बायोमेडिकल एडवांस्ड रिसर्च एंड डेवलेपमेंट एजेंसी के प्रमुख थे।

अमेरिका में 24 घंटे में 2333 लोगों की मौत

  • कोरोना महामारी की वजह से अमेरिका में मौतों का सिलसिला लगातार जारी है। जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक यहां पिछले 24 घंटे में 2333 लोगों की मौत हुई है।

ट्रंप ने दिए खास संकेत, बड़े राहत की बात की

  • ट्रंप ने कहा कि कुछ होने वाला है। काफी काम हो चुका है। जब तक वो हो नहीं जाता है तब तक उसपर बात नहीं करना चाहता हूं। लेकिन मैं यह कहूंगा कि वे वास्तव में प्रगति कर रहे हैं। जॉनसन एंड जॉनसन के लोग वास्तव में शानदार रहे हैं। वे इसे तेजी से प्राप्त करना चाहते हैं। हम सभी को बहुत जल्द पता चल जाएगा।
  • उन्होंने कहा कि हम बहुत कुछ नाटकीय कर रहे हैं और द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से जो कुछ हमने किया है, उसके जैसा कुछ नहीं किया है। हमने नाटकीय रूप से नए उपचारों और संभावित टीकों के विकास को गति दी है। हमारे यहां 90 क्लीनिकल ट्रायल्स चल रहे हैं और 100 अभी और होने वाले हैं।

यहां पढ़ें 05 मई (मंगलवार) के सभी अपडेट्स




Source link