♦ आपली इयत्ता निवडा ♦

१ ली २ री ३ री ४ थी ५ वी ६ वी ७ वी ८ वी ९ वी १० वी

Millions Travel In China During May Day Holiday Tourism Numbers Increases After Covid 19 Lockdown – लॉकडाउन हटने के बाद चीन में खुले पर्यटन स्थल, दो दिन में 10 लाख से अधिक लोगों ने की यात्रा




वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला
Updated Mon, 04 May 2020 03:23 AM IST

कोरोना के बाद चीन में पर्यटक

कोरोना के बाद चीन में पर्यटक
– फोटो : social media

ख़बर सुनें

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना महामारी की वजह से पूरी दुनिया परेशान है और लगभग हर देश लॉकडाउन में कैद है। इस वैश्विक महामारी से मरने वालों की संख्या रोजाना बढ़ रही है और संक्रमण भी तेजी से फैल रहा है। वहीं चीन जहां से पांच महीने पहले यह जानलेवा वायरस फैला था, वहां अब चीजें पटरी पर लौटनी शुरू हो गई हैं। लॉकडाउन हटाने के साथ ही यहां फैक्टरियों और परिवहन को भी खोल दिया गया है।

पर्यटन में तेजी से हुई बढ़ोतरी 

यहां तक कि यहां पर्यटन में भी तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक मई महीने के शुरुआती दो दिनों में शंघाई शहर में करीब 10 लाख लोग घूमने पहुंचे। चीनी सरकार द्वारा मई दिवस के मौके पर कुछ पर्यटन स्थलों को खोलने के आदेश के बाद एक मई को 456,000 और दो मई को 633,000 लोग पहुंचे।

पांच दिन की छुट्टी के पहले दो दिनों में चीन में 50 लाख से अधिक लोगों द्वारा यात्राएं की गईं, राज्य मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि मंगलवार को छुट्टियों के अंत तक अनुमानित 90 लाख यात्राएं पूरी होने की उम्मीद है। संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय (एमसीटी) के अनुसार, घरेलू पर्यटन राजस्व 9.7 अरब युआन (लगभग 1.38 अरब डॉलर) से अधिक होने के साथ, अवकाश के पहले दिन शुक्रवार तक 23 लाख घरेलू पर्यटन यात्राएं की गईं।

घरेलू पर्यटन में वृद्धि के बाद चीन ने अपनी महामारी संबंधी आपातकालीन प्रतिक्रिया को दूसरी या निचली श्रेणियों में सबसे गंभीर से कम कर दिया। मंत्रालय ने कहा कि देश भर में कुल 8,498 ए-स्तरीय पर्यटक आकर्षण शुक्रवार को जनता के लिए खोले गए, जो कुल 70 प्रतिशत को कवर करते हैं।

बात अगर चीन में कोरोना के प्रभाव की करें तो चीनी आंकड़ों के मुताबिक वहां कोरोना वायरस से 82,877 लोग संक्रमित हुए थे और 4633 लोगों की मौत हुई थी।




Source link