♦ आपली इयत्ता निवडा ♦

१ ली २ री ३ री ४ थी ५ वी ६ वी ७ वी ८ वी ९ वी १० वी

Madhya Pradesh Coronavirus Live Updates 50 More Covid 19 Patients In Indore State Tally Now 1360 – मध्यप्रदेशः इंदौर में कोरोना के 50 नए मामले, धार में तीन दिन का कर्फ्यूू




मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों में लगातार इजाफा जारी है। सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर शहर है। इंदौर में शुक्रवार की रात 50 नए कोरोना संक्रमित पाए गए, जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1360 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने यह जानकारी दी।

इंदौर में अब कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या 892 हो गई है। राज्य में अब तक हुई 69 लोग इस बीमारी की चपेट में आकर दम तोड़ चुके हैं। अकेले इंदौर में 47 लोगों की मौत हुई है। अधिकारियों के अनुसार, भोपाल और उज्जैन में छह, देवास में पांच, खरगोन में चार और छिंदवाड़ा में एक-एक व्यक्ति की मौत इस संक्रमण से हुई है। वहीं अब तक राज्य में 99 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं।

उन्होंने कहा कि यह वायरस अब राज्य के 52 में से 25 जिलों में फैल चुका है। स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि राज्य में 10 अप्रैल तक 470 कोरोना वायरस पॉजिटिव केस थे और 37 लोगों की मौत हुई थी। 16 अप्रैल को रोगियों की संख्या 1,299 थी। इंदौर में 50 नए मामले पाए जाने के बाद यह संख्या अब 1,360 हो गई है।

रॉबर्ट नर्सिंग होम को बनाया गया कोविड-19 केयर सेंटर
 
इंदौर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी मनीष सिंह ने आदेश जारी कर रॉबर्ट नर्सिंग होम को कोविड-19 केयर सेंटर के रूप में नामांकित किया है। रॉबर्ट नर्सिंग होम में कोविड-19 के पॉजिटिव मरीजों के उपचार के लिए आइसोलेशन क्षेत्र निर्मित कर उनका उपचार आवश्यकता अनुसार किया जाएगा। इस नर्सिंग होम को निर्धारित मापदंड के अनुसार सभी आवश्यक व्यवस्थाए सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। अस्पताल में केंद्र शासन स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार एक एमबीबीएस डॉक्टर, एक जूनियर डॉक्टर, एक फार्मासिस्ट सम्पूर्ण दवाइयों सहित चौबीसों घंटे और एक एंबुलेंस मूलभूत लाइफ सपोर्ट साधनों के साथ अनिवार्य रूप से रहेंगे।

हेल्पलाइन नंबर जारी

वहीं, आज इंदौर जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर 0731-2363009 जारी किया है। किसी भी बीमारी की स्थिति में शहर के लोगों को इस नंबर पर मदद मिलेगी। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय की पहल पर हेल्पलाइन बनी है। 

जिस भाजपा नेता की मौत हुई थी वह निकले पॉजिटिव

एरोड्रम रोड पर रहने वाले वरिष्ठ भाजपा नेता देवकृष्ण सांखला की पिछले दिनों अरविंदो में इलाज के दौरान मौत हो गई थी। उनकी रिपोर्ट पाजिटिव आई है। उनकी शवयात्रा में करीब 20 लोग शामिल हुए थे। एक वर्तमान निर्वतमान पार्षद ही उन्हें लेकर अरविंदो गए थे। उनकी रिपोर्ट आने के बाद उनसे इस दौरान मिले लोगों से कहा गया है कि वे अब खुद को क्वारंटीन कर लें और जरा भी लक्षण दिखने पर स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें।

धार में तीन दिन का कर्फ्यू

धार शहर में प्रशासन ने बढ़ते मरीजों की संख्या के चलते तीन दिन का कर्फ्यू लगाया है। यहां कोरोना संक्रमण के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। कर्फ्यू धार शहर में ही लागू होगा। रविवार से तीन दिन का कर्फ्यू रहेगा। कलेक्टर श्रीकांत बनोठ ने इसकी पुष्टि की है। अब लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन कराया जाएगा।

ठीक होकर जाने वाले लोगों की एंबुलेंस को पानी की बौछारों से दी गई सलामी

राजधानी भोपाल में कोरोना वायरस के संक्रमण को हराकर अस्पताल से बाहर निकलने वाले 28 लोगों की एंबुलेंस पर जिला प्रशासन ने पानी की बौछार कर सलामी दी और तालियों के साथ उन्हें घर के लिए विदा किया। जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि भोपाल के 28 कोविड-19 मरीजों को शनिवार को स्वस्थ घोषित होने के बाद चिरायु अस्पताल एवं चिकित्सा महाविद्यालय से छुट्टी दी गई। इन लोगों की एम्बुलेंस रवाना होने के समय अस्पताल के दरवाजे पर पानी की बौछारों से सलामी दी गई और तालियों की साथ विदा किया गया।

इस बीच, कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त के बाद घर लौटने से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज छह ठीक हो चुके लोगों से बातचीत की। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह अत्यंत हर्ष व उत्साह का विषय है कि आपने कोरोना को हराने में सफलता प्राप्त की है। चौहान ने कहा कि कोरोना का मतलब है हिम्मत और साहस। मुख्यमंत्री ने कहा, मैं आप सभी के साहस को प्रणाम करता हूं। आप सभी के सहयोग से हम प्रदेश में कोरोना को जल्द ही पूरी तरह परास्त कर देंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने चिरायु अस्पताल के संचालक डॉ. अजय गोयनका से कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा करके आप बहुत बड़ा कार्य कर रहे हैं। आप वाकई बधाई के पात्र हैं। आपने कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए अस्पताल समर्पित किया और मरीजों के लिए अच्छी से अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराईं।
 




Source link